Expert

शरीर पर दिखने वाले ये 5 लक्षण हो सकते हैं डिप्रेशन का संकेत, एक्सपर्ट से जानें इन्हें कम करने के उपाय

Physical Symptoms Of Depression: क्या आप जानते हैं डिप्रेशन के लक्षण हमेशा सिर्फ मानसिक स्थितियों से जुड़े नहीं होते हैं, जानें इसके अन्य लक्षण।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jul 18, 2023 16:22 IST
शरीर पर दिखने वाले ये 5 लक्षण हो सकते हैं डिप्रेशन का संकेत, एक्सपर्ट से जानें इन्हें कम करने के उपाय

Onlymyhealth Tamil

Physical Symptoms Of Depression: अवसाद या डिप्रेशन, एक गंभीर मानसिक स्थिति है, जो सिर्फ हमारे मानसिक स्वास्थ्य को ही नहीं, बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाती है। आजकल हम देखते हैं कि टीनएजर्स और कम उम्र के लोग काफी तेजी से इसका शिकार हो रहे हैं। अगर इसके लक्षणों को नजरअंदाज करके इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो इसके गंभीर दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। डिप्रेशन एक ऐसी स्थित है, जो हमारे निर्णय लेने की क्षमता को कम कर देती है। यह हमारे मन में नकारात्मकता को बढ़ाता है। कई बार यह किसी व्यक्ति इस हद तक अपनी चपेट में ले लेता है कि उनके मन में आत्महत्या जैसे विचार आने लगते हैं। पिछले कुछ समय में डिप्रेशन के कारण आत्महत्या के मामलों में काफी तेजी से वृद्धि देखने को मिलती है।

इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप डिप्रेशन के संकेतों को नजरअंदाज न करें और जरूरी उपचार लें। लेकिन क्या आप जानते हैं, कई बार सिर्फ मानसिक स्थितियां ही नहीं, शरीर पर भी डिप्रेशन के कुछ संकेत देखने को मिल सकते हैं। डॉ. रेखा राधामोनी ने अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट में डिप्रेशन के ऐसे 5 लक्षण बताएं, जो हमें शरीर पर भी देखने को मिलते हैं। इसके अलावा, आयुर्वेद में डिप्रेशन का इलाज कैसे किया जाता है, इसके बारे में भी विस्तार से जानकारी दी है। इस लेख में हम आपको सबकुछ बता रहे हैं..

Physical Symptoms Of Depression In Hindi

शरीर पर दिखने वाले डिप्रेशन के 5 लक्षण- Physical Symptoms Of Depression In Hindi

1. बिना किसी कारण अचानक वजन कम होना

2. पेट से जुड़ी समस्याएं होना जैसे, अपच और भूख कम लगना

3. सिर, गर्दन और ऊपर के एरिया में कुछ बदलाव नोटिस करना जैसे,

  • ऐंठन और दर्द होना
  • कानों में शोर सुनाई देना
  • डरावने सपने आना
  • सिर में खालीपन महसूस होना
  • आंखों में उनींदापन
  • चेहरे के एक्सप्रेशन में बदलाव

4. अधिक या कम नींद आना और नींद के दौरान बेचैनी

5. सीने में जकड़न और सांस लेने में परेशानी होती है

इसे भी पढ़ें: डिप्रेशन क्यों होता है? डॉक्टर से समझें डिप्रेशन कैसे धकेलता है आत्महत्या की तरफ

आयुर्वेद में डिप्रेशन का इलाज- Ayurvedic Treatment For Depression

डॉ. रेखा के अनुसार, "आयुर्वेद में डिप्रेशन का इलाज कई तरह से किया जाता है। इसमें तरह-तरह की इलाज की प्रक्रियाएं शामिल हैं। जिनकी मदद से डिप्रेशन से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।" यहां कुछ प्रक्रियाएं दी गई हैं..

मेडिटेशन के साथ अध्यात्मिक उपचार: इसमें सांस संबंधी व्यायाम और मेडिटेशन की मदद से मस्तिष्क को शांत करने और आराम प्रदान करने की कोशिश की जाती है।

साइकोथेरेपी: इसकी मदद से डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने की कोशिश की जाती है।

इसे भी पढ़ें: आपका कोई अपना डिप्रेशन (अवसाद) का शिकार हो तो इन 6 तरीकों से करें उसकी मदद

दवाएं, डाइट और रूटीन: यह शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करने, जीवनशैली में सुधार करने और लक्षणों में सुधार करने में मदद करते हैं।

डिटॉक्सिफिकेशन: इसकी मदद से मस्तिष्क से नकारात्मक विचारों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह आपके मस्तिष्क को डिटॉक्स करने का काम करता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer