Doctor Verified

हरीतकी चूर्ण खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, आयुर्वेदाचार्य से जानें सेवन का सही तरीका

Haritaki Churna Benefits: हरीतकी चूर्ण में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसे खाने से शरीर की समस्याएं दूर हो सकती हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Aug 01, 2023 16:04 IST
हरीतकी चूर्ण खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, आयुर्वेदाचार्य से जानें सेवन का सही तरीका

Onlymyhealth Tamil

Haritaki Churna Benefits In Hindi: आयुर्वेद में हरीतकी को एक शक्तिशाली जड़ी-बूटी के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह त्रिफला चूर्ण में पाए जाने वाले तीन फलों में से एक है। हरीतकी को हरड़, कदुक्‍कई, कराकाकाया, कदुक्‍का पोडी, हर्रा के नामों से भी जाना जाता है। हरीतकी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। आयुर्वेद में हरीतकी को 'औषधियों के राजा' के रूप में भी जाना जाता है। इसमें विटामिन-सी, विटामिन- के, अमीनो एसिड, मैग्नीशियम, फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सिडेंट जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आयुर्वेद में हरीतकी को बुखार, गैस, अपच, कब्ज, खांसी, उल्टी और बवासीर जैसी समस्याओं से राहत दिलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हरीतकी के चूर्ण  का सेवन संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके नियमित सेवन से पाचन-तंत्र दुरुस्त रहता है, ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा, हरीतकी चूर्ण खाने से त्वचा भी साफ और ग्लोइंग बनती है। तो आइए, इस लेख में आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ रितु चड्ढा (BAMS) से जानते हैं हरीतकी चूर्ण खाने के फायदे और सेवन का सही तरीका -

हरीतकी चूर्ण खाने के फायदे - Haritaki Churna Benefits In Hindi

पाचन-तंत्र को दुरुस्त रखे 

हरीतकी चूर्ण का सेवन पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। हरीतकी एक प्राकृतिक लैक्सेटिव के रूप में काम करती है, जिसकी वजह से यह मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाने में सहायता करती है। यह आंतों को साफ करके और शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थों को निकालकर कब्ज का इलाज भी करती है। इसके सेवन से पेट में सूजन, गैस, अपच और अल्सर की समस्या से राहत मिल सकती है।

Haritaki-Churna-Benefits

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज की समस्या में हरीतकी चूर्ण का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है। इसमें हाइपोग्लाइसेमिक गुण मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से यह डायबिटीज  की बीमारी में फायदेमंद होती है। इसके सेवन से शरीर में अचानक इंसुलिन स्पाइक नहीं होता और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। नियमित रूप से हरीतकी चूर्ण के सेवन से मधुमेह के लक्षणों जैसे अत्यधिक प्यास लगना, वजन कम होना, बार-बार पेशाब आना आदि से राहत मिल सकती है।

वजन घटाने में मददगार

हरीतकी चूर्ण का सेवन वजन प्रबंधन में भी लाभकारी साबित हो सकता है। यह शरीर में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है। हरीतकी चूर्ण में फाइबर मौजूद होता है, जो भूख को शांत करने में मदद करता है। इसे खाने से बार-बार भूख नहीं लगती है, जिससे वजन घटाने में आसानी होती है। इसके अलावा, हरीतकी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को जलाने में भी मदद करती है। इसके नियमित सेवन से वजन आसानी से कंट्रोल हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: मौसम के अनुसार इस तरह करें हरीतकी चूर्ण का सेवन, मिलेगा पूरा फायदा

इम्यूनिटी मजबूत करे

हरीतकी चूर्ण के नियमित सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। दरअसल, इसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरिधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। रोजाना गुनगुने पानी के साथ हरीतकी चूर्ण का सेवन करने से आप कई तरह की गंभीर बीमारियों और संक्रमण की चपेट में आने से बच सकते हैं।

दांतों से जुड़ी समस्याएं दूर करे 

ओरल हेल्थ की देखभाल के लिए भी हरीतकी चूर्ण का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। यह दांतों में दर्द, मुंह में छाले और मसूड़ों की सूजन को ठीक करने में प्रभावी साबित हो सकता है। हरीतकी चूर्ण में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कैविटीज को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से दांतों को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: इन 5 समस्याओं वाले लोगों को नहीं करना चाहिए त्रिफला का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान

हरीतकी चूर्ण का सेवन कैसे करें - How To Consume Haritaki Churna

एक चम्मच हरीतकी चूर्ण को एक गिलास पानी में डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इसे छानकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच हरीतकी चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।

हरीतकी चूर्ण का सेवन सेहत के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है। हालांकि, अगर आप किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Disclaimer