Expert

नाभि पर तेल लगाने से दूर हो सकती हैं कई समस्याएं, जानें किस समस्या में कौन सा तेल लगाएं

Applying Oil On Navel Benefits: नाभि पर तेल लगाने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं, जानें कौन सा तेल लगाने से दूर होती है कौन सी समस्या।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jul 24, 2023 19:25 IST
नाभि पर तेल लगाने से दूर हो सकती हैं कई समस्याएं, जानें किस समस्या में कौन सा तेल लगाएं

Onlymyhealth Tamil

Applying Oil On Navel Benefits: आपने अक्सर लोगों को नाभि पर तेल लगाकर मालिश करते देखा होगा। कुछ लोग रोज नाभि में तेल लगाते हैं, तो वहीं कुछ सप्ताह में 1-2 बार तेल लगाकर मालिश भी करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, आखिर लोग ऐसा क्यों करते हैं? ऐसा करने से उन्हें क्या लाभ मिलते हैं? आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि रोजाना नाभि पर तेल लगाकर मालिश करने से सेहत को जबरदस्त लाभ मिल सकते हैं। यह सेहतमंद रहने के लिए एक प्राचीन आयुर्वेदिक टेक्निक है। आयुर्वेद के अनुसार, "जब आप नाभि पर तेल लगाकर मसाज करते हैं, तो इससे शरीर में शांत और आरामदायक स्थिति को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह शरीर को पोषण प्रदान करता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को आपसे दूर रखने में मदद करता है। आयुर्वेद में नाभि में तेल का उपयोग पारंपरिक रूप से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है।"

लेकिन लोग अक्सर इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि नाभि में तेल लगाने से कौन सी समस्याओं से बचाव होता है और किस स्थिति को ठीक करने के लिए कौन सा तेल नाभि में लगाना चाहिए? डायटीशियन मनप्रीत कालरा ने आयुर्वेद के अनुसार नाभि में तेल लगाने के फायदे और किस समस्या में कौन सा तेल लगाएं, इसके बारे में विस्तार से बताया है। इस लेख में हम आपको सबकुछ बता रहे हैं।

Which Oil To Apply On Navel In Hindi

नाभि में तेल लगाने से कौन सी समस्याएं दूर हो सकती हैं?

  • त्वचा संबंधी समस्याएं
  • पीरियड्स के दौरान ऐंठन
  • कब्ज
  • ड्राई स्किन
  • मुंहासे

नाभि पर कौन सा तेल लगाएं- Which Oil To Apply On Navel In Hindi

पीरियड्स की ऐंठन से राहत के लिए लगाएं अरंडी का तेल

अरंडी का तेल नाभि पर लगाने से नसों गर्भाशय के परत के आसपास मौजूद नसों को शांत करने में मदद मिलती है। यह पीरियड्स के दौरान गंभीर ऐंठन और दर्द से राहत प्रदान करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: नाभि में लौंग का तेल लगाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

मुंहासे ठीक करने के लिए लगाएं नीम का तेल

नीम के तेल में निम्बिडिन नामक कंपाउंड होता है, जो त्वचा पर मौजूद मुंहासों का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है। साथ ही, यह एक्ने-ब्रेकआउट के जोखिम को भी कम करता है।

ड्राई स्किन को ठीक करने के लिए लगाएं नारियल तेल

नारियल तेल पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है। साथ ही, त्वचा को अधिक ड्राई होने से बचाता है। यह त्वचा की रंगत में सुधार करता है और हाइड्रेट रखता है, जिससे आपकी त्वचा पर प्राकृतिक निखार आता है।

कब्ज दूर करने के लिए लगाएं अरंडी का तेल

अरंडी के तेल में रिसिनोलिक एसिड होता है। यह हमारी आंतों को स्टिमुलेट करता है और गट मोबिलिटी यानी आंत में गुड और बैड बैक्टीरिया के संतुलन को बढ़ावा देता है।

इसे भी पढ़ें: रात को सोने से पहले नाभि पर लगाएं एसेंशियल ऑयल, स्किन दिखेगी ग्लोइंग

नाभि में तेल लगाने का सही तरीका- Right Way To Put Oil In Navel

नाभि में तेल की 2-3 बूंदें डालें और सर्कुलर मोशन में नाभि की मालिश करें। इसे रात भर नाभि पर लगा रहने दें, क्योंकि इससे नसों को आराम मिलता है।

All Image Source: freepik

Disclaimer