Doctor Verified

फेफड़ों में जमा गंदगी साफ करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स, सांस की बीमारियों में भी मिलेगा फायदा

Ayurvedic Tips To Clean Lungs: आयुर्वेदिक औषधियां फेफड़ों की गंदगी बाहर निकालने में मदद करती हैं बल्कि सांस से जुड़ी बीमारियों में भी फायदेमंद होते हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Aug 02, 2023 19:08 IST
फेफड़ों में जमा गंदगी साफ करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स, सांस की बीमारियों में भी मिलेगा फायदा

Onlymyhealth Tamil

Ayurvedic Tips To Clean Lungs: बढ़ते प्रदूषण, खानपान में गड़बड़ी और स्मोकिंग की वजह से फेफड़ों को गंभीर नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से आपको जानलेवा बीमारियों का खतरा रहता है। स्मोकिंग की वजह से आपको फेफड़ों के कैंसर का खतरा भी रहता है। प्रदूषित हवा में सांस लेने से आपके फेफड़ों में गंदगी जमा हो जाती है। इसकी वजह से सिरदर्द, सीने में जलन और सांस लेने में तकलीफ जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। अगर आपका खानपान ठीक है और एक्टिव लाइफस्टाइल जीते हैं, उन्हें इन परेशानियों का खतरा कम रहता है। फेफड़ों में जमा गंदगी को साफ न करने से आपको सांस से जुड़ी बीमारियां होती हैं और इसकी वजह से कई गंभीर परेशानियां होती हैं। आइये इस लेख में विस्तार से जानते हैं फेफड़ों को साफ करने के आयुर्वेदिक उपायों के बारे में।

फेफड़ों को साफ कैसे करें?-Ayurvedic Tips To Clean Lungs in Hindi

आयुर्वेदिक हर्ब्स का इस्तेमाल शरीर को स्वस्थ रखने और बीमरियों से छुटकारा दिलाने के लिए पुराने समय से ही किया जा रहा है। आयुर्वेदिक औषधियां न सिर्फ आपके फेफड़ों में जमा गंदगी बाहर निकालने में मदद करती हैं बल्कि इनका इस्तेमाल करने से आपको फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों का खतरा ही कम होता है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदिक डॉ. एस के पांडेय कहते हैं, फेफड़ों को साफ करने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल से बेहतर कुछ और नहीं होता है। आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल करने से आपको किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स का खतरा भी नहीं रहता है।

Ayurvedic Tips To Clean Lungs

इसे भी पढ़ें: छाती में कफ जमने से क्या होता है? जानें इससे होने वाले नुकसान और बचाव के टिप्स

फेफड़ों में जमा गंदगी साफ करने के लिए आप इन आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल कर सकते हैं-

1. दालचीनी से साफ करें फेफड़ों की गंदगी

फेफड़ों में जमा गंदगी साफ करने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दालचीनी में मौजूद औषधीय गुण फेफड़ों में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके लिए आप दालचीनी का काढ़ा इस्तेमाल करें। घर पर दालचीनी का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी लें और इसमें एक टुकड़ा दालचीनी डालें और इसे आधा होने तक उबालें। इसके बाद छानकर इस काढ़े को रोज कुछ दिनों तक पिएं। ऐसा करने से फेफड़ों में जमा गंदगी दूर होगी।

2. प्राणायाम करें

प्राणायाम और सांस से जुड़े योग का अभ्यास करने से फेफड़ो को फायदा मिलता है। इसका अभ्यास करने से आपके फेफड़ों में जमा गंदगी साफ होती है और फेफड़े मजबूत होते हैं। प्राणायाम करने से आपको सांस लेने से जुड़ी बीमारियों में भी फायदा मिलता है।

3. अदरक का इस्तेमाल करें

अदरक में मौजूद औषधीय गुण फेफड़ों से जुड़ी परेशानियों में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। अदरक का सेवन करने से आपके फेफड़े मजबूत होते हैं साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आप रोज एक कप अदरक का काढ़ा पिएं, इससे फेफड़ों में जमा गंदगी बाहर निकलेगी।

4. लहसुन का सेवन करें

लहसुन फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लहसुन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट फेफड़ों की सफाई करने में मदद करता है। सुबह के समय कच्चे लहसुन का सेवन करने से फेफड़े साफ होते हैं और सांस से जुड़ी बीमारियों का खतरा होता है।

5. तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल 

तुलसी को आयुर्वेद में रामबाण औषधि माना जाता है। हिंदू धर्म में तुलसी का बड़ा महत्व है, नियमित रूप से तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल करने से फेफड़ों की सफाई होती है और फेफड़े मजबूत होते हैं।

इसे भी पढ़ें: लंग कैंसर के लक्षण को लोग समझ बैठते हैं टीबी, जानें टीबी और फेफड़ों के कैंसर में अंतर

फेफड़ों से जुड़ी ज्यादातर बीमारियां स्मोकिंग और दूषित हवा में सांस लेने से होती हैं। फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए स्मोकिंग से बचना चाहिए और प्रदूषित हवा में सांस लेने से बचना चाहिए। इसके लिए आप घर से बाहर निकलते समय मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। फेफड़ों सेज जुड़ी परेशानियों को नजरअंदाज करने से बचना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer